अपने आप को और दूसरों को प्रसार Coronavirus से सुरक्षित कैसे रखें

 अपने आप को और दूसरों को प्रसार Coronavirus से सुरक्षित कैसे रखें






WHO वेबसाइट और अपने राष्ट्रीय और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण के माध्यम से उपलब्ध Coronavirus प्रकोप की नवीनतम जानकारी से अवगत रहें। दुनिया भर के अधिकांश देशों ने Coronavirus के मामलों को देखा है और कई लोग प्रकोप का सामना कर रहे हैं। चीन और कुछ अन्य देशों के अधिकारियों ने अपने प्रकोप को धीमा करने में सफलता प्राप्त की है। हालाँकि, स्थिति अप्रत्याशित है इसलिए नियमित रूप से नवीनतम समाचारों की जांच करें।



आप कुछ सरल सावधानियां अपनाकर Coronavirus - 19 के संक्रमित होने या फैलने की संभावनाओं को कम कर सकते हैं: 

अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ से नियमित रूप से और अच्छी तरह से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं। क्यों? अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ना वायरस का उपयोग करता है जो आपके हाथों पर हो सकता है। 


अपने और दूसरों के बीच कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें। क्यों? जब कोई व्यक्ति खांसता है, छींकता है, या बोलता है तो वे अपनी नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदों को छिड़कते हैं जिसमें वायरस हो सकता है। यदि आप बहुत करीब हैं, तो व्यक्ति को बीमारी होने पर आप Coronavirus वायरस सहित बूंदों में सांस ले सकते हैं। 


भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। क्यों? जहां लोग भीड़ में एक साथ आते हैं, आपको Coronavirus वाले किसी व्यक्ति के निकट संपर्क में आने की अधिक संभावना है और 1 मीटर (3 फीट) की भौतिक दूरी बनाए रखना अधिक कठिन है। 


आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें। क्यों? हाथ कई सतहों को छूते हैं और वायरस उठा सकते हैं। एक बार दूषित होने पर, हाथ वायरस को आपकी आंखों, नाक या मुंह में स्थानांतरित कर सकते हैं। वहां से, वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है और आपको संक्रमित कर सकता है। 

सुनिश्चित करें कि आप और आपके आसपास के लोग अच्छे श्वसन स्वच्छता का पालन करें। इसका मतलब है कि जब आप खांसते या छींकते हैं, तो अपनी मुड़ी हुई कोहनी या ऊतक से मुंह और नाक को ढंक लें। फिर उपयोग किए गए ऊतक को तुरंत निपटाने और अपने हाथों को धो लें। क्यों? बूंदों से वायरस फैलता है। अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करके, आप अपने आस-पास के लोगों को सर्दी, फ्लू और सीओवीआईडी ​​-19 जैसे वायरस से बचाते हैं। 


जब तक आप ठीक नहीं होते हैं, तब तक खांसी, सिरदर्द, हल्का बुखार जैसे मामूली लक्षणों के साथ भी घर में रहें। क्या कोई आपके लिए आपूर्ति लाता है। यदि आपको अपना घर छोड़ने की आवश्यकता है, तो दूसरों को संक्रमित करने से बचने के लिए मास्क पहनें। क्यों? दूसरों के साथ संपर्क से बचने से संभव Coronavirus - 19 और अन्य वायरस से उनकी रक्षा होगी। 


यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो चिकित्सा पर ध्यान दें, लेकिन यदि संभव हो तो अग्रिम में टेलीफोन पर कॉल करें और अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों का पालन करें। क्यों? आपके क्षेत्र की स्थिति की जानकारी के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों के पास सबसे अधिक तारीख होगी। पहले से कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह आपकी रक्षा भी करेगा और वायरस और अन्य संक्रमणों को फैलने से रोकने में मदद करेगा। 

डब्ल्यूएचओ या आपके स्थानीय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों जैसे विश्वसनीय स्रोतों से नवीनतम जानकारी पर अद्यतित रहें। क्यों? स्थानीय और राष्ट्रीय अधिकारियों को सलाह दी जाती है कि वे अपने क्षेत्र के लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए क्या करें।

If You have any doubt or query then you can contact us

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post